जीवन में सफलता के मूलमंत्र | Top 18 Success Mantra In Hindi – सफलता के मंत्र

Spread the love
दोस्तों, आज मैं आप सभी Visitors के लिए success के कुछ महत्वपूर्ण सूत्र लेकर आया हूँ जिनको अपनाकर आप अपनी life के हर मोड़ पर success को प्राप्त सकते है .

जीवन में success होना कौन नहीं चाहता है, लेकिन अगर देखा जाये तो success को मापने के तरीका सबका  अलग – अलग होता है कोई अच्छे ओर बेहतर relationship से खुश हो जाता है तो किसी को पैसों में खुशी मिलती है लेकिन अगर हम देखें तो जीवन जीने का तरीका जिससे सबको एक ख़ुशी अहसास होता है वह सबकी कुछ हद तक एक जैसी ही होती है ,so friends मैंने इस article में अपने खुद के विचार रखे है की किस प्रकार आप अपनी life में success को प्राप्त कर सकते है and कैसे ख़ुशी पा सकते है.

जीवन में सफलता के मूलमंत्र | Top 18 Success Mantra In Hindi – सफलता के मंत्र

वैसे अगर देखा जाये तो success को हासिल करने के लिए सब के अपने अपने अलग – अलग विचार ओर सोच होती है . But मैं यहाँ इस article के माध्यम से अपने कुछ  विचार आपके सामने रख रहा हूँ

Success Mantra in hindi

Friends वैसे अगर सही कहा जाये तो ये article मेरा लिखा हुआ बिल्कुल नहीं है ये मेरे Whatsapp group में आया हुआ एक message था, so मैंने सोचा क्यों न इसमें अपने विचार और जोड़ कर इसे अपने ब्लॉग में शेयर करूँ जिससे आप लोग भी इसे पढ़कर कुछ सिख पाएं .

So Freinds, चलते है और start करते है ,अपने जीवन को सफल बनाने वाले कुछ महत्वपूर्ण सूत्र को –

Read :- YouTube से पैसे कैसे कमायें – Earn Money on YouTube in Hindi

1. जीवन (Life)

हमेशा अपनी ज़िंदगी को खुल कर जीयें याद रहे जब तुम पैदा हुए थे तो सिर्फ तुम रोए थे जबकि पूरी दुनिया ने उस समय जश्न मनाया था. अपना जीवन ऐसे जियो की तुम्हारी मौत पर पूरी दुनिया रोए और फिर तुम जशन मनाओ .

2. कठिनाइयाँ (Difficulties)

जब तक आप अपनी life में आई समस्याओं एवं कठिनाईयों की वजह दूसरों को मानते रहोगें, तब तक आप अपनी ज़िन्दगी में आई समस्याओं एवं कठिनाईयों को कभी खत्म ही नहीं कर सकते.

3. असम्भव (Impossible)

Friends ये बात हमेशा याद रखें कि इस दुनिया मे असम्भव कुछ भी नहीं. हम वह सब कर सकते है, जो हम अपनी life सोच सकते है और हम वह सब सोच सकते है, जो हमने आज तक कभी नहीं सोचा.

4. हार ना मानना (Never Give Up)

Friends हमेशा ये सोच कर आगें बढ़े की बीच रास्ते से लौटने का कोई फ़ायदा नहीं क्योंकि लौटने  पर आपको उतनी ही दूरी तय करनी है, जितनी दूरी तय करने पर आप अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते है. इसलिए हमेशा आगे बढ़ते रहे, गुजरे हुए लम्हों को कभी पीछे मुड़कर ना देखें

5. हार जीत (Lose Win)

सफलता हमारा परिचय दुनिया से करवाती है और असफलता हमें दुनिया का परिचय करवाती है. इसलिए कभी भी अपनी हार जीत के डर हो अपने लक्ष्य के सामने समस्या न बनने दें।

6. आत्मविश्वास (Self-confidence)

अगर किसी चीज को तुम दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने मे लग जाती है. अगर तुम मन लगा कर मेहनत करोगें तो तुम्हे तुम्हारे लक्ष्य तक पहुँचने से कोई नही रोक सकता।

Read :- 10 Natural Ways to Improve Your Memory | Memory Power बढ़ाने के 10 बेहतरीन तरीके

7. महानता (Greatness)

कहते है महानता कभी न गिरने मे नहीं बल्कि हर बार गिरकर उठने मे है. इसलिए कभी हार मत मानों लाख कोशिशों पर आपको आपका लक्ष्य जरूर हासिल होगा।

8. ग़लतियाँ (Mistakes)

अगर आप सही समय पर अपनी ग़लतियों को स्वीकार कर लेते है तो आप एक और ग़लती करने से बच जाते है. हमेशा इस बात को गाँठ बांध लें कि आप अपनी ग़लतियों से तभी कुछ सीख सकते है जब आप अपनी ग़लतियों को स्वीकार करने की क्षमता रखते हों.

9. चिंता (Anxiety)

Friends, अगर आप उन बातों एवं परिस्थितियों की वजह से चिंतित है, जो आपके नियंत्रण मे बिल्कुल नहीं हैं तो इसका परिणाम आपके समय की बर्बादी एवं भविष्य के लिए पछतावा करना है. इसलिए बीते हुए वक्त को सोचकर कभी चिंतित ना होवें.

10. शक्ति (Power)

Friends याद रखें कि ब्रम्हांड की सारी शक्तियाँ हमारे पास हैं. लेकिन हम हैं की अपनी आँखों पर हाथ रखकर रोते हैं की कितना अंधकार है. इसलिए अपनी आंखों के आगे बंधी इस अंधविश्वास रूपी इस पट्टी को निकालें.

11. मेहनत (Hard Work)

दोस्तों अगर आप चाहें तो अपने आत्मविश्वास और मेहनत के बल पर आप अपना भाग्य खुद लिख सकते है और अगर आपको अपना भाग्य लिखना नहीं आता है तो परिस्थितियाँ आपका भाग्य खुद लिख देंगी. इसलिए परिस्थितियों से पहले अपने भाग्य को खुद ही लिख डालें.

12. सपने (Dreams)

देश के 11वें राष्ट्रपति डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम ने कहा था कि सपने वो नहीं है जिन्हें हम सोते हुए देखते है, सपने तो वो है जो हमको सोने ही नहीं देते. इसलिए हमेशा अपने सपनो को एक ऊँची उड़ान देने की कोशिश में लगें रहें.

13. समय (Time)

आप ये नहीं कह सकते की आपके पास समय (time) नहीं है क्योंकि आपको भी पूरे दिन मे उतना ही समय मिलता है जितना समय महान एवं सफल लोगों को मिलता है. इसलिए कभी भी समय ना होने का रोना ना रोयें.

14. विश्वास (Believe)

विश्वास मे वो शक्ति है जिससे हम बंजर हुई दुनिया मे भी प्रकाश का दीया जला सकते है. विश्वास से तो पत्थर भी भगवान बन सकता है और अविश्वास भगवान के द्वारा बनाए हुए इंसान को भी पत्थर बना सकता है. इसलिए अपने अंदर हमेशा विश्वास रखें कि आप ये कर सकते है, आपके लिए कुछ भी असंभव नही हैं.

16. सफलता (Success)

दूर से तो हमें रेगिस्तान में भी पानी दिखाई दिखाई देता है लेकिन पास जाने पर हमें सच्चाई नजर आती हैं, ठीक उसी प्रकार दूर से हमे आगे के सभी रास्ते बंद नज़र आते हैं क्योंकि success के रास्ते हमारे लिए तभी खुलते है जब हम उनके बिल्कुल करीब पहुँच जाते है.

17. सोच (Thought)

बारिश की दौरान सारे पक्षी आश्रय की तलाश करते है लेकिन बाज़ बादलों के उपर उड़कर बारिश को ही avoid कर देते है. यहाँ पर पक्षियों ओर बाज दोनों की समस्या समान है लेकिन दोनों का नजरिया अलग अलग हैं, ठीक इसी प्रकार हमारी समस्याए भी कॉमन होती है, लेकिन हमारा नज़रिया इनमे difference पैदा कर देता है.

18. प्रसन्नता (Happiness)

प्रसन्नता पहले से create की हुई कोई चीज़ नहीं है.. जिसे आप जब चाहें ले कर आ जायें. प्रसन्नता आपके Hard Work पर निर्भर करती हैं. इसलिए हमेशा याद रखें प्रसन्नता को करीब से देखने के लिए आपको hard work तो करना ही पड़ेगा.

Read :- Apne Blog Se Paise Kaise Kamaye – Blogging से पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी

So Friends आपको कैसे लगे ये सारे success के मूल मंत्र जो आपको आपकी life जीने के लिए motivation देते है, हमें आपके नए विचार नीचे comment के माध्यम से जरूर share करें ..!

और हाँ दोस्तों अगर आपको ये article पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ Facebook,WhatsApp,Twitter पर share करना बिल्कुल न भूलें. धन्यवाद

जियो और जीने दो …!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top